Jharkhand Budget 2022: हेमंत सरकार कल दोपहर झारखंड विधानसभा मे बजट पेश कर सकती है।

Jharkhand Budget 2022: हेमंत सरकार कल दोपहर झारखंड विधानसभा मे बजट पेश कर सकती है।

AuthorAQUIB
Publish DateWed, 2 March 2022 

Jharkhand Budget 2022: हेमंत सरकार कल दोपहर झारखंड विधानसभा मे बजट पेश कर सकती है।

हेमंत सरकार कल दोपहर झारखंड विधानसभा मे बजट पेश कर सकती है। अर्थवयवसथा और ग्रामीण मुद्दे पर होगा जोर।
झारखण्ड सरकार कल दोपहर को विधानसभा मे पेश कर सकती है।

हेमंत सरकार कल दोपहर झारखंड विधानसभा मे बजट पेश कर सकती है। अर्थवयवसथा और ग्रामीण मुद्दे पर होगा जोर।

झारखण्ड सरकार कल दोपहर को विधानसभा मे पेश कर सकती है। कल यानी गुरुवार को वित्तीय बजट 2022-23 का पेश करेगी। पहले के बजट कि तरहा इस बजट मे भी कृषि स्वास्थ्य शिक्षा और गरीब महिलाओं तथा वंचित तबके से जुड़ी योजनाओं पर ही जोर दिया जाएगा।

बजट  95 हजार करोड़ के आसपास होने का अंदाजा लगाया जा रहा है।  झारखण्ड सरकार ने इस बजट में आम लोगों के सुझावों को भी जगह दी जाएगी।

आपको बता दें कि झारखण्ड सरकार ने पिछले वर्ष 91277 करोड़ का बजट पेश किया था।

Jharkhand Budget 2022: हेमंत सरकार कल दोपहर झारखंड विधानसभा मे बजट पेश कर सकती है।
https://aquibgroup.com/jharkhandnews/

बजट में कृषि योजना पर होगा जोर

झारखण्ड बजट में कोरोना काल में झारखंड को मंदी से उबारने वाले कृषि क्षेत्र पर विशेष जोर दिया जाएगा। झारखण्ड  सरकार अपनी सपने कर्ज माफी योजनाओं को अगले साल भी जारी रखेगी। जबकि इसके लिए बजटीय प्रविधान कुछ कम कर सकता है। अदंजा लगाया जा रहा है कि अगले वित्तीय वर्ष इस विषय में 400-500 करोड़ का बजटीय उपबंध किया जा सकता है। वहीं किसानों को आधुनिक खेती से जोड़ने और सिंचाई संसाधन बढ़ाने पर झारखण्ड सरकार का जोर होगा। कृषि की बुनियादी संरचना दुरुस्त करने और वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट योजना का रोड मैप भी बजट में देखने को मिल सकता है। निजी मंडियों को बढ़ावा देने के भी प्रयास बजट में कल दिखाई दे सकता। ग्रामीण विकास मुद्दे पर सरकार का जोर रहेगा। सरल भाषा में कहें तो ग्रामीण अर्थव्यवस्था को शहरों के बराबर खड़ा करने के उपायों की झलक इस बजट में देखने को मिलेगी। आदिवासियों वंचितों और महिलाओं की इनकम बढ़ाने पर खास जोर देगी सरकार।

झारखण्ड सरकार का फोकस  सूचना तकनीक तथा आइसीटी स्वास्थ्य क्षेत्रों को बढ़ावा दिया जाएगा।

इस बर बजट में झारखंड सरकार का फोकस स्वास्थ्य क्षेत्रों में सूचना तकनीक तथा आइसीटी के अधिक से अधिक प्रयोग का है। इसके लिए बड़ी राशि का व्यवस्था किए जाने की बात कही जा रही है। इसके तहत झारखंड में telemedicine तथा  e-hospitals को बढ़ावा दिया जाएगा। इससे यह फयदा होगा कि मरीज आनलाइन अप्वाइंटमेंट ले सकें इसकी भी व्यवस्था की जाएगी। और झारखण्ड सरकार पहली बार नर्स एवं अन्य पारा मेडिकल कर्मियों को पुरस्कृत भी करेगी।उनहोने कोरेना  नियंत्रण करने के लिए दिन रात मेहनत कि इसलिए झारखण्ड सरकार इन्हे भी पुरस्कृत करगी। इसके लिए बजट राशि  प्रविधान किया जाएगा।

स्टूडेंट को भी मिल सकता है नई घोषणाएं की  उम्मीद

शिक्षा के भी  क्षेत्र में भी कुछ नई घोषणाएं हो सकती हैं। झारखण्ड  सरकार झारखंड स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना शुरुआत कर सकती है। उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा शुरू की जानेवाली इस योजना में प्रत्येक कार्ड की सीमा 10 लाख रुपए तक होगी। जिसे छात्र दो या तीन किस्तों में पैसे निकाल सकेंगे। इस पैसे से छात्र अपनी किताब और लैपटाप आदि खरीदने के साथ ही कालेज और कोचिंग की फीस होस्टल की फीस आदि का भुगतान कर सकेंगे। मगर इस योजना का लाभ केवल झारखंड के स्थानीय निवासियों को ही मिलेगा। और शर्त होगा कि छात्र को झारखंड से मैट्रिक और इंटर पास करना अनिवार्य होगा। इस योजना के लिए किसी गारंटर की जरूरत नहीं होगी और छात्रों को राशि 10 वर्षो मे लौटानी होगी। और बताया यह भी जा रहा है कि 100 बेड के अस्पतालों को 300 बेड तक का किया जा सकता है। नल जल योजना का लक्ष्य समय से हासिल करने के लिए राज्यांश का प्रविधान किया जाएगा।

3 thoughts on “Jharkhand Budget 2022: हेमंत सरकार कल दोपहर झारखंड विधानसभा मे बजट पेश कर सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.