झारखण्ड मे मिलेगा 100 यूनिट बिजली फ्री हेमंत सरकार किया बड़ा फैसला जाने पूरी जनकारी Hemant Soren will give 100 units of electricity free

झारखण्ड मे मिलेगा 100 यूनिट बिजली फ्री हेमंत सरकार किया बड़ा फैसला जाने पूरी जनकारी Hemant Soren will give 100 units of electricity free

100 यूनिट बिजली फ्री देगी हेमंत सरकार

झारखण्ड सरकार ने बजट मे इस मे बात कि घोषना कर रही है कि गरीबों और किसानों को सरकार 100 यूनिट फ्रि बिजली देगी। और यह सबसे महत्वपूर्ण ऐलान किया है।

रांची, झारखण्ड सरकार ने बजट Jharkhand budget मे इस मे बात कि घोषना कर रही है कि गरीबों और किसानों को सरकार 100 यूनिट फ्रि बिजली देगी। और यह सबसे महत्वपूर्ण ऐलान किया है।

बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए झारखण्ड  सरकार ने बिजली  पर खास फोकस किया है। इसके तहत झारखण्ड सरकार केंद्र सरकार की रिवैंपड डिस्ट्रीब्यूशन सेक्टर स्कीम (revamped distribution sector scheme)। में शामिल होगी। योजना में 9800 करोड़ का निवेश होगा। झारखण्ड सरकार ने गरीबों और किसानों को राहत देने के लिए 100 यूनिट बिजली मुफ्त देने की घोषणा की है झारखण्ड सरकार ने। इससे गरीब परिवारो का  बिजली बिल का बोझ  कफी हद तक कम होगा।

झारखण्ड मे मिलेगा 100 यूनिट बिजली फ्री हेमंत सरकार किया बड़ा फैसला जाने पूरी जनकारी Hemant Soren will give 100 units of electricity free

प्रीपेड मीटर से बिजली चोरी रोकने पर काम करेगी सरकार

और इसके अलावा  प्रीपेड मीटर से बिजली चोरी करने वालो सरकार करेगी काम   राज्य की आय की सुरक्षा और  राज्य की आय वसूली में सुधार के उपाय कारगर होंगे। इससे उपभोक्ता असानी  से बिजली का उपयोग और उपयोग की गई बिजली का भुगतान कर सकेंगे इस पर काम करेगी सरकार । और एक तरफ सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए सोलर पालिसी लागू किया गया है। जिसके तहत सोलर पावर प्लांट आधारित उद्योग लगाने पर अनुदान उपलब्ध कराया जाएगा। आने वाली वर्षों में इससे 1000 मेगावाट बिजली उत्पादन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उपभोक्ताओं को सब्सिडी देने के लिए 1800 रुपये प्रस्तावित है। ऊर्जा क्षेत्र के लिए राज्य सरकार ने कुल 485494 करोड़ रुपये का प्रविधान किया है।

1000 मेगावाट सौर ऊर्जा

सौर ऊर्जा नीति का गठन। इसके जरिए सौर ऊर्जा संचालित औद्योगिक इकाई के लिए अनुदान 1000 मेगावाट सौर ऊर्जा उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है।

9800 करोड़ का निवेश करेगी सरकार

राज्य में बिजली नेटवर्क का विस्तार आधुनिकीकरण उचित ऊर्जा लेखांकन और प्रीपेड मीटर लगेंगे। इससे राज्य की आय में बढ़ोतरी होगी।

किसे मिलेगा इस योजना का मिलेगा ?

योजना: झारखण्ड राज्य में लगभग 33 लाख गरीबों और किसानों  उपभोक्ताओं को मिलेगा लाभ

झारखण्ड सरकार ने बजट में गरीबों एवं किसानों को 100 यूनिट फ्री बिजली देने की घोषणा की है. इस योजना का लाभ का राज्य के लगभग 33 गरीबों और किसानों  उपभोक्ताओं को मिलेगा जो सिर्फ डीएस 1 Domestic Service-I (DS-I) कैटगरी में आते हैं इसमें ग्रामीण व शहरी गरीब भी आयेंगे झारखण्ड राज्य में इस समय कुल बिजली के कुल उपभोक्ताओं की संख्या  लगभग 51 लाख है. इसमें 33 लाख डीएस- 1 Domestic Service-I (DS-I) कैटगरी के हैं

AuthorAQUIB
Publish DateFir,4 March 2022 

इसे भी पढ़े-

Leave a Reply

Your email address will not be published.