Today Current Affairs 9th April 2022 in Hindi – Download PDF!

Today Current Affairs 9th April 2022 in Hindi – Download PDF!

करंट अफेयर्स 2022 Latest Current Affairs
करंट अफेयर्स
UPSC Daily Current Affairs
today’s current affairs for upsc in Hindi
DAILY GK

Today Current Affairs 9th April 2022 in Hindi - Download PDF!
Latest Current Affairs in Hindi UPSC

उत्कल दिवस या ओडिशा दिवस: 1 अप्रैल

  1. एक स्वतंत्र राज्य के रूप में पहचाने जाने के संघर्ष के बाद ओडिशा राज्य के गठन को याद करने के लिए उत्कल दिवस या उत्कल दिबासा या ओडिशा दिवस हर साल 1 अप्रैल को मनाया जाता है।
  2. ‘राज्य को मूल रूप से उड़ीसा कहा जाता था, लेकिन ‘से लोकसभा ने उड़ीसा विधेयक, और संविधान विधेयक (113 वां संशोधन), मार्च 2011 में इसका नाम बदलकर ओडिशा कर दिया।
  3. ‘ इतिहास बताता है कि वर्तमान ओडिशा प्राचीन कलिंग का एक बड़ा हिस्सा था।
  4. इस क्षेत्र ने राजा अशोक के नेतृत्व में महाकाव्य “कलिंग युद्ध” देखा, जिसने 260 ईसा पूर्व में इस क्षेत्र पर आक्रमण किया और उस पर विजय प्राप्त की।
  5. बाद में, राज्य पर आक्रमण किया गया और मुगलों द्वारा कब्जा कर लिया गया जब तक कि अंग्रेजों ने इस क्षेत्र की प्रशासनिक शक्तियों को अपने कब्जे में नहीं ले लिया और इसे 1803 में छोटी इकाइयों में विभाजित कर दिया।

अंधता निवारण सप्ताह 2022: 1-7 अप्रैल 2022

  1. दृष्टिहीनता के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए भारत सरकार द्वारा 1 अप्रैल से 7 अप्रैल तक अंधता निवारण सप्ताह 2022 मनाया जाता है।
  2. नेशनल सोसाइटी फॉर द प्रिवेंशन ऑफ ब्लाइंडनेस वीक की स्थापना 1960 में हुई थी, जिसमें जवाहरलाल नेहरू और राज कुमारी अमृत कौर इसके संस्थापक पिता थे।
  3. प्रिवेंट ब्लाइंडनेस ने 2022 को “बच्चों की दृष्टि का वर्ष” घोषित किया है।

भारतीय रिज़र्व बैंक का स्थापना दिवस : 1 अप्रैल

  1. 1 अप्रैल को भारतीय रिज़र्व बैंक का स्थापना दिवस मनाया जाता है।
  2. इसकी स्थापना 1 अप्रैल, 1935 को की गयी थी।
  3. भारतीय रिज़र्व बैंक अधिनियम, 1934 के प्रावधानों के मुताबिक 1 अप्रैल 1935 को भारतीय रिज़र्व बैंक की स्थापना हुई थी।
  4. शुरू में रिज़र्व बैंक का केंद्रीय कार्यालय कोलकाता में स्थापित किया गया था लेकिन 1937 में स्थायी रूप से इसे मुंबई में हस्तांतरित कर दिया गया था।

विश्वास पटेल : भारतीय भुगतान परिषद के अध्यक्ष के रूप में फिर से चुने गए

  1. विश्वास पटेल को 2022 में दूसरी बार भारतीय भुगतान परिषद (PCI) के अध्यक्ष के रूप में फिर से चुना गया है, इससे पहले उन्हें वर्ष 2018 में पीसीआई के अध्यक्ष के रूप में चुना गया था।
  2. 2013 में, उन्होंने पीसीआई के सह-अध्यक्ष के रूप में कार्य किया।
  3. पीसीआई एक भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र उद्योग निकाय है और इंटरनेट और मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (IAMAI) का एक हिस्सा है।
  4. पीसीआई का उद्देश्य कैशलेस ट्रांजेक्शन सोसाइटी को बढ़ावा देना और भारत में डिजिटल भुगतान को बढ़ाना है।
  5. पेमेंट्स काउंसिल ऑफ इंडिया भारतीय भुगतान उद्योग के विकास को बढ़ावा देने और देश में कैशलेस अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए काम करती है।
  6. यह भारत को ‘नकदी रहित समाज’ में बदलने के लिए अन्य महत्वपूर्ण वित्तीय और बैंकिंग संस्थानों और संगठनों के साथ काम करता है।

मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना : FASTER नाम से एक सॉफ्टवेयर लॉन्च किया

  1. भारत के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना ने गुरुवार को ‘फास्ट एंड सिक्योर ट्रांसमिशन ऑफ़ इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड्स (FASTER) का अनावरण किया, एक डिजिटल प्लेटफॉर्म जो सर्वोच्च न्यायालय को एक सुरक्षित इलेक्ट्रॉनिक चैनल के माध्यम से उपयुक्त अधिकारियों को अंतरिम आदेश, स्टे ऑर्डर और जमानत आदेश भेजने की अनुमति देता है ।
  2. FASTER कार्यक्रम के ऑनलाइन परिचय में CJI रमना,
  3. जस्टिस एएम खानविलकर, डीवाई चंद्रचूड़ और हेमंत गुप्ता के साथ-साथ उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों और न्यायाधीशों ने भाग लिया।
  4. CJI ने इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों से अदालती आदेशों को जल्दी और सुरक्षित रूप से संप्रेषित करने के लिए सॉफ्टवेयर लॉन्च किया है, एक ऐसा उपाय जो न्यायिक आदेश संचरण में सहायता करेगा।
  5. उन्होंने बाहरी पक्षों द्वारा छेड़छाड़ किए बिना उच्च न्यायालयों द्वारा जारी किए गए अदालती आदेशों को सुरक्षित रूप से संप्रेषित करने के महत्व पर जोर दिया।

हार्पर कॉलिन्स इंडिया : मीना एन द्वारा लिखित पुस्तक “द टाइगर ऑफ द्रास” की प्रकाशित

  1. 31 मार्च 2022 को हार्पर कॉलिन्स इंडिया ने मीना नैयर और हिम्मत सिंह शेखावत की पुस्तक “द टाइगर ऑफ द्रास, कैप्टन अनुज नैयर, 23, कारगिल हीरो” प्रकाशित की है।
  2. यह पुस्तक अनुज की एक आरक्षित लेकिन धर्मी बच्चे से एक सैन्य पेशेवर के रत्न तक बमुश्किल तेईस साल की यात्रा को दर्शाती है।
  3. कैप्टन अनुज नैयर को वर्ष 2000 में भारत के दूसरे सर्वोच्च वीरता पुरस्कार, महावीर चक्र से सम्मानित किया गया था।

दिल्ली सरकार : बेघर बच्चों के पुनर्वास के लिए फील्ड टास्क फोर्स शुरू की

  1. दिल्ली सरकार ने 31 मार्च 22 को दिल्ली में बेघर बच्चों के पुनर्वास के लिए एक फील्ड टास्क फोर्स का गठन किया है।
  2. यह टास्क फोर्स बेघर बच्चों की पहचान करने और उन्हें शैक्षिक, वित्तीय और अभिभावक सहायता प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करेगी।
  3. 31 मार्च 22 को, दिल्ली बाल अधिकार संरक्षण आयोग (DCPCR) ने सलाम बालक ट्रस्ट और यूथ रीच के सहयोग से एक परियोजना शुरू की।

महाराष्ट्र : कैदियों के लिए व्यक्तिगत ऋण देने की योजना शुरू की

  1. महाराष्ट्र सरकार ने एक ऐसी योजना शुरू की है जो कैदियों को उनके परिवारों को उनके रहने की स्थिति में सुधार करने और उनके कानूनी मामलों से संबंधित खर्चों को पूरा करने में मदद करने के लिए बैंकों से 50,000 रुपये तक के व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करने की अनुमति देती है।
  2. यह हमारे देश में अपनी तरह की पहली पहल होगी।
  3. ‘महाराष्ट्र राज्य सहकारी बैंक इस योजना के तहत 7% ब्याज दर पर 50,000 तक का ऋण प्रदान करेगा।
  4. इस योजना को पायलट आधार पर पुणे, महाराष्ट्र की यरवदा सेंट्रल जेल में लागू किया जाएगा।
  5. इस प्रकार के ऋण को “खावती” ऋण कहा जाता है, और लगभग 1,055 कैदियों को लाभ होता है।
  6. योजना के तहत ऋण सुविधा का निर्धारण कैदी की ऋण सीमा, सजा की अवधि, उससे संभावित राहत, आयु, अनुमानित वार्षिक कार्य दिवस और न्यूनतम दैनिक आय के आधार पर किया जाएगा।
  7. ऋण के लिए गारंटर की आवश्यकता नहीं होगी

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह कोविड -19 से हुआ मुक्त

  1. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह 31 मार्च 22 को एक कोविड -19 मुक्त केंद्र शासित प्रदेश बन गया है।
  2. इस केंद्र शासित प्रदेश में शून्य सक्रिय मामले हैं।
  3. 30 मार्च 2022 को कोविड-19 का कोई मामला सामने नहीं आया, जबकि एक एकलौता मरीज ठीक भी हो गया।
  4. अब, चार केंद्र शासित प्रदेशों ने कोविड मुक्त स्थिति हासिल कर ली है।

कर्नाटक सरकार : विनय समरस्य पहल शुरू की

  1. बसवराज बोम्मई सरकार ने राज्य की ग्राम पंचायतों में जाति पूर्वाग्रह के खिलाफ जन जागरूकता अभियान के रूप में विनय समरस्य योजना की घोषणा की।
  2. इसे औपचारिक रूप से 14 अप्रैल को डॉ बीआर अंबेडकर की जयंती पर लॉन्च किया जाएगा।
  3. इस पहल का नाम तीन साल के दलित बच्चे विनय के नाम पर रखा गया था, जो सितंबर 2021 में बारिश से शरण लेने के लिए कर्नाटक के कोप्पल जिले के मियापुर गांव में एक मंदिर में भटक गया था।
  4. गांव के बुजुर्गों द्वारा 25,000 रुपये का जुर्माना लगाए जाने के बाद से उनके परिवार को और भी अधिक दुश्मनी का सामना करना पड़ा है।
  5. इस बीच क्षेत्र के 1,500 सदस्यों ने मुख्य रूप से गनीगा समूह से, दलित परिवार के अपने उत्पीड़न को तेज कर दिया था, जिससे विनय के परिवार को गांव छोड़ने और कृषि भूमि सहित संपत्ति छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा।
  6. विनय के रिश्तेदारों और परिवार के अनुसार, घटना के बाद जातिगत पूर्वाग्रह के आरोप में जेल गए सभी आरोपियों को भी जमानत पर रिहा कर दिया गया और उनका गांव पर नियंत्रण

केंद्र सरकार : नागालैंड, असम, मणिपुर में AFSPA में छूट की घोषणा की

  1. केंद्र सरकार ने 31 मार्च, 22 को नागालैंड, असम और मणिपुर में सशस्त्र बल विशेष अधिकार अधिनियम (AFSPA) के तहत अशांत क्षेत्रों को कम करने का निर्णय लिया है।
  2. AFSPA अधिनियम, 1958 अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड और त्रिपुरा के क्षेत्रों में सशस्त्र बलों के एक सदस्य को कुछ विशेष शक्तियां प्रदान करता है।
  3. यह कानून सबसे पहले अंग्रेजों द्वारा भारत छोड़ो आंदोलन को दबाने के लिए पेश किया गया था।

20 वां भारत-फ्रांस द्विपक्षीय नौसेना अभ्यास ‘वरुण-2022’ शुरू हुआ

  1. भारतीय नौसेना और फ्रांसीसी नौसेना के बीच ‘वरुण’ नामक द्विपक्षीय नौसेना अभ्यास का 20 वां संस्करण 30 मार्च से 03 अप्रैल, 2022 तक अरब सागर में आयोजित किया जा रहा है।
  2. दोनों नौसेनाओं के बीच द्विपक्षीय नौसेना अभ्यास 1993 से आयोजित किया जा रहा है और इस अभ्यास को 2001 में ‘वरुण’ नाम दिया गया था।
  3. वरुण-2022 अभ्यास में दोनों नौसेनाओं के विभिन्न जहाज, पनडुब्बी, समुद्री गश्ती विमान, लड़ाकू विमान और हेलीकॉप्टर भाग लेंगे।
  4. अभ्यास की वरुण श्रृंखला दोनों नौसेनाओं को एक-दूसरे की सर्वोत्तम प्रथाओं से सीखने के अवसर प्रदान करना जारी रखती
  5. यह अभ्यास दोनों नौसेनाओं के बीच परिचालन स्तर की बातचीत के लिए एक प्रमुख चालक रहा है और वैश्विक समुद्री कॉमन्स की रक्षा, सुरक्षा और स्वतंत्रता के लिए दोनों देशों की साझा प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

गणतंत्र दिवस के लिए नौसेना को ‘सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग दल’ ट्रॉफी प्रदान की

  1. 31 मार्च 22 को, गणतंत्र दिवस परेड 2022 के लिए नौसेना दल को नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार द्वारा सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग दल ट्रॉफी प्रदान की गई।
  2. यह पहली बार है जब भारतीय नौसेना दल को विजेता घोषित किया गया है।
  3. 2013 में, नौसेना, वायु सेना के साथ संयुक्त विजेता थी।
  4. इस दल में 96 नाविक शामिल थे और इसका नेतृत्व लेफ्टिनेंट कमांडर आंचल शर्मा ने किया था।

माइक्रोसॉफ्ट: ‘स्टार्टअप फाउंडर्स हब’ प्लेटफॉर्म लॉन्च किया

  1. माइक्रोसॉफ्ट ने भारत में स्टार्टअप संस्थापकों के लिए एक नया डिजिटल और समावेशी प्लेटफॉर्म लॉन्च किया।
  2. भारत में ‘माइक्रोसॉफ्ट फॉर स्टार्टअप्स फाउंडर्स हब’ नामक प्लेटफॉर्म भारत में स्टार्टअप संस्थापकों को उनकी स्टार्टअप यात्रा के हर चरण में समर्थन देगा।
  3. यह प्लेटफॉर्म स्टार्टअप्स को 300,000 अमेरिकी डॉलर से अधिक के लाभ और क्रेडिट की पेशकश करेगा, जिसमें टेक दिग्गज और भागीदारों से प्रौद्योगिकी, उपकरण और संसाधनों तक मुफ्त पहुंच शामिल है।
  4. यह पहल स्टार्टअप्स को उद्योग के विशेषज्ञों और माइक्रोसॉफ्ट लर्न के साथ परामर्श और कौशल के अवसर हासिल करने में मदद करेगी।
  5. माइक्रोसॉफ्ट फॉर स्टार्टअप्स फाउंडर्स हब को सैकड़ों संस्थापकों के साथ व्यापक शोध और बातचीत के बाद बनाया गया था, जिन्होंने स्पष्ट रूप से एक डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र तक पहुंच की अपनी आवश्यकता को साझा किया था जो पृष्ठभूमि, स्थान, प्रगति या जुनून की परवाह किए बिना अवसरों को बढ़ावा देता है और नवाचार को लोकतांत्रिक बनाता है।

माइक्रोलैंड : गोपाल शर्मा को मुख्य सूचना अधिकारी के रूप में किया नामित

  1. भारत की अग्रणी डिजिटल IT परिवर्तन कंपनी माइक्रोलैंड ने 01 अप्रैल’ 2022 को गोपाल शर्मा को अपना मुख्य सूचना अधिकारी नियुक्त करने की घोषणा की है।
  2. गोपाल 2018 से कंपनी का हिस्सा हैं और माइक्रोलैंड के डिजिटल परिवर्तन को परिभाषित करने के लिए जिम्मेदार थे।
  3. 1989 में स्थापित माइक्रोलैंड में 4,500 से अधिक डिजिटल विशेषज्ञ हैं और इसका मुख्यालय भारत के बेंगलुरु में है।

गूगल पे और पाइन लैब्स ने ‘टैप टू पे’ के लिए समझौता किया

  1. गूगल पे ने टैप टू पे टू यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) की सहज सुविधा लाने के लिए नई कार्यक्षमता ‘यूपीआई के लिए टैप टू पे’ लॉन्च की है।
  2. यह पहल पाइन लैब्स के सहयोग से शुरू की गई है।
  3. भुगतान पूरा करने के लिए, एक उपयोगकर्ता को केवल अपने फोन को पीओएस टर्मिनल पर टैप करना होगा और अपने यूपीआई पिन का उपयोग करके अपने फोन से भुगतान को प्रमाणित करना होगा, क्यूआर कोड को स्कैन करने या यूपीआई-लिंक्ड मोबाइल नंबर दर्ज करने की तुलना में प्रक्रिया को लगभग तात्कालिक बनाना होगा।
  4. ‘कार्यक्षमता किसी भी यूपीआई उपयोगकर्ता के लिए उपलब्ध होगी जो देश भर में किसी भी पाइन लैब्स एंड्रॉइड पीओएस टर्मिनल का उपयोग करके लेनदेन करने के लिए अपने एनएफसी-सक्षम एंड्रॉइड स्मार्टफोन का उपयोग करना चाहता है।
  5. इसे रिलायंस रिटेल के साथ शुरू किया गया था और अब यह फ्यूचर रिटेल और स्टारबक्स जैसे अन्य बड़े व्यापारियों के लिए उपलब्ध होगा।

AuthorAQUIB
Publish DateSat, 9 Apr 2022 
  • 22 May 2022 Current Affairs in Hindi | India & World Daily Affairs | May Current Affairs 2022
    22 May 2022 Current Affairs in Hindi | India & World Daily Affairs | May Current Affairs 2022 अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस : 21 मई अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस हर साल 21 मई को मनाया जाता है। यह दिन चाय श्रमिकों के लिए सुरक्षित कामकाजी परिस्थितियों, निष्पक्ष व्यापार और चाय के उत्पादन…
  • 19 May 2022 Current Affairs in Hindi | India & World Daily Affairs | May Current Affairs 2022
    19 May 2022 Current Affairs in Hindi | India & World Daily Affairs | May Current Affairs 2022 Current affairs 2022 in hindi (1) पश्चिम बंगाल ने किया फ्लिपकार्ट के साथ आपूर्ति श्रंखला ऑपरेटरों का पूल बनाने के लिए समझौता ! वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट में स्थानीय…
  • Today Current Affairs 9th April 2022 in Hindi – Download PDF!
    Today Current Affairs 9th April 2022 in Hindi – Download PDF! करंट अफेयर्स 2022 Latest Current Affairsकरंट अफेयर्सUPSC Daily Current Affairstoday’s current affairs for upsc in HindiDAILY GK उत्कल दिवस या ओडिशा दिवस: 1 अप्रैल एक स्वतंत्र राज्य के रूप में पहचाने जाने के संघर्ष के बाद ओडिशा राज्य के…

today Current Affairs 9th April 2022 in Hindi – Download PDF!

करंट अफेयर्स 2022
“daily current affairs in hindi pdf”
“gk today current-affairs-in-hindi”
“current affairs 2021 in hindi”
“करंट अफेयर्स इन हिंदी”
“करंट अफेयर्स प्रश्नावली 2021 pdf”
“युवा करंट अफेयर्स इन हिंदी पीडीएफ”
“daily current affairs in hindi for upsc”
“daily current affairs in hindi pdf”
“daily current affairs in hindi telegram channel”
“daily current affairs in hindi whatsapp group link”
“daily current affairs in hindi adda 247”
“daily current affairs in hindi pdf download 2021”
“daily current affairs in hindi for mppsc”
“daily current affairs in hindi 2020”
“daily current affairs in hindi 2021”
“vision ias daily current affairs in hindi”
“drishti ias daily current affairs in hindi”
“insights daily current affairs in hindi”
“ias baba daily current affairs in hindi”
“dhyeya ias daily current affairs in hindi”
“rajasthan daily current affairs in hindi”
“pendulum edu daily current affairs in hindi”
“mp daily current affairs in hindi”
“jagran josh daily current affairs in hindi”
“civils daily current affairs in hindi”
“daily one liner current affairs in hindi”
“daily gk current affairs in hindi”
“daily news current affairs in hindi”
“daily rajasthan current affairs in hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published.