BREAKING NEWS CBSE TERM 2  परीक्षा 26 APRIL 2022 से ऑफलाइन होगी

(BREAKING NEWS) CBSE TERM 2 केंद्रीय माध्यीमक शिक्षा बोर्ड ने आज कक्षा 10वी और 12वी की टर्म-2 परीक्षा की तिथि की घोषणा कर दीया हैं केंद्रीय माध्यीमक शिक्षा बोर्ड ने टर्म-2 का परीक्षा का आयोजन 26 APRIL 2022 को करेगा

सीबीएसई (CBSE) ने इस बार फैसला लिया है कि यह परिक्षा ऑफलाइन मोड में लिया जएगा

सीबीएसई बोर्ड के अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी. सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा ‘‘बोर्ड ने विभिन्न हितधारकों के साथ चर्चा के बाद और देश में कोविड​​-19 की स्थिति को ध्यान में रखते हुए दूसरे सत्र की बोर्ड परीक्षा केवल ऑफलाइन माध्यम से आयोजित करने का निर्णय लिया है

उन्होंने कहा, ‘‘थ्योरी परीक्षा 26 अप्रैल, 2022 से शुरू होंगी। कक्षा 10वीं और 12वीं की डेटशीट जल्द ही जारी की जाएगी।’’

CBSE TERM 2
CBSE TERM 2

CBSE TERM 2 कक्षा 10वीं और 12वीं की DATESHEET जल्द ही जारी की जाएगी. सीबीएसई(CBSE) बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए नवंबर-दिसंबर, 2021 में टर्म -1 परीक्षा आयोजित की थी. यह परीक्षा भी ऑफलाइन मोड में आयोजित की गई थी. परीक्षा हुए एक महीने से ज्यादा का समय बीत चुका है लेकिन अब तक बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं टर्म-1 परीक्षा परिणामों को जारी कर दिया गया है CLICK HERE. आपको बताते चाले कि टर्म 2 परीक्षा के लिए सीबीएसई बोर्ड सैंपल पेपर और मार्किंग स्कीम पहले ही जारी कर चुका है। छात्र बोर्ड की अकादमिक वेबसाइट https://cbseacademic.nic.in/index.html पर जाकर सैंपल पेपर डाउनलोड कर सकते हैं। टर्म-2 परीक्षा सब्जेक्टिव मोड में होगी जिसका प्रत्येक पेपर 2 घंटे का होगा। इसमें छात्रों को केस आधारित, स्थिति आधारित, लघु उत्तरीय और दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों के जवाब देने होंगे। इस वर्ष 10वीं-12वीं कक्षा के लिए देशभर में तकरीबन 36 लाख छात्र-छात्राओं ने पंजीकरण किया है।

Term-2 Exams Pattern

CBSE TERM 2 टर्म -2 परीक्षा में सब्जेक्टिव (subjective) और ऑब्जेक्टिव (objective) दोनों तरह के प्रश्न होंगे. टर्म -1 पेपर में केवल वस्तुनिष्ठ (objective) या बहुविकल्पीय (multiple choice) प्रकार के प्रश्न थे. बोर्ड परीक्षा के लिए नमूना प्रश्न पत्रों के पैटर्न को फॉलो करेगा. सैंपल पेपर पिछले महीने सीबीएसई की वेबसाइट पर जारी कर दिए गए हैं. परीक्षा की डिटेल डेटशीट जल्द ही बोर्ड की वेबसाइट पर जारी की जाएगी.

खुल गये हैं ज्यादातर स्कूल और कॉलेज

देश में कोरोना की तीसरी लहर के बीच कई परीक्षाएं स्थगित और कुछ परीक्षाएं रद्द करनी पड़ी हैं। लेकिन सीबीएसई बोर्ड और शिक्षा मंत्रालय 10वीं एवं 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं तय समय पर आयोजित करवाने के पक्ष में है। एक्सपर्ट का भी यही मानना है कि कोरोना की तीसरी लहर बीत जाने के बाद 10वीं एवं 12वीं परीक्षाएं आयोजित की जा सकती हैं। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में काफी दिनों बाद 7 फरवरी से स्कूल खुल चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.