Railway News: अगर आप रेल मे सफर करते है तो आपके लिए अच्छी खबर है जाने पूरी जानकारी

Railway News: अगर आप रेल मे सफर करते है तो आपके लिए अच्छी खबर है जाने पूरी जानकारी

राजधानी, तेजस एक्सप्रेस और दुरंतो के यात्रियों को बेहतर खाना उपलब्ध कराने के लिए IRCTC सभी बेस किचेन में फूड सेफ्टी सुपरवाइजर रखेगा।

राजधानी, तेजस एक्सप्रेस और दुरंतो के यात्रियों को बेहतर खाना उपलब्ध कराने के लिए IRCTC सभी बेस किचेन में फूड सेफ्टी सुपरवाइजर रखेगा। बिहार के राजेंद्र नगर टर्मिनल पर स्थित एकमात्र बेस किचेन के अलावा देशभर के 46 बेस किचेन के कच्चे माल और बने भोजन की जांच भी की जाएगी। इससे बेस किचेन में जो खाना बनेगा यात्रियों के लिए गुणवत्तापूर्ण होगा। ट्रेनों में यात्रियों से फीडबैक लेने की भी तैयारी है। IRCTC कस्टमर सटिस्फेक्शन सर्वे भी कराएगा। यह मोबाइल के अलावा रेल यात्रियों से कराया जाएगा।

IRCTC फूड सेफ्टी सुपरवाइजर, लैब र्टेंस्टग एजेंसी व कस्टमर सटिसफेक्शन सर्वे के लिए दो वर्ष का करार संबंधित एजेंसी से होगा। अगले महीने तक एजेंसी चयन के बाद जून तक इसे लागू करने की योजना है।  IRCTC के पटना समेत देश भर के बेस किचेन में फूड सेफ्टी सुपरवाइजर की तैनाती की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

इसके अलावा कच्चा और पके हुए खाद्य सामग्री की लैब र्टेंस्टग एजेंसी के चयन के लिए भी IRCTC ने ई बिड निकाल दिया है। फूड सेफ्टी सुपरवाइजर रेलवे खाने के टेस्ट और क्वालिटी दोनों को देखेंगे। सुपरवाइजर ना सिर्फ खाना बनाने की प्रक्रिया को जांचेंगे बल्कि ये लोग खाने में डाली जाने वाली चीजें जैसे तेल, घी, मसाले आदि चीजों की भी जांच करेंगे।

Railway News:  अगर आप रेल मे सफर करते है तो आपके लिए अच्छी खबर है जाने पूरी जानकारी

IRCTC के एक वरीय कर्मचारि ने बताया कि रेलवे यात्रियों को परोसे जाने वाले खाने से रेलवे को बहुत अच्छी कमाई होती है। देश की 70 प्रतिशत ट्रेनों में यात्रियों को खाने की सुविधा प्रदान की जा रही है। अभी रेलवे की 20 प्रतिशत कमाई यात्री के खाने से होती है। इस लिहाज से देश भर के बेस किचेन से लेकर IRCTC से जुड़े खानपान की इकाइयों की गुणवत्ता बेहतर होने से रेलवे की कमाई भी बढ़ सकती है। IRCTC ट्रेनों एवं स्टेशनों पर मिलने वाले खानपान की सामग्री की गुणवत्ता बेहतर करने की दिशा में कार्य कर रही है। देशभर के बेस किचेन में खाना की गुणवत्ता पहले से उत्तम क्वालिटी होगी। आने वाले शिकायतों पर भी रेलवे शीघ्र ध्यान देते हुए उसमें सुधार करेगा। फूड सुपरवाइजर के अलावा खान-पान की सामग्री जांच करने वाली एजेंसी को जल्द बहाल किया जाएगा

AuthorAQUIB
Publish Date Fri, 25 Feb 2022 

Leave a Reply

Your email address will not be published.